किशनगंज जिले में बकरीद पर्व सोल्लास सम्पन्न

0
cyz

गंगा जमुनी तहजीब की परंपरा को किशनगंज जिले में कायम रखने में सार्थक भूमिका निभाने वाले “किशनगंज एसपी कुमार आशीष” की सुरक्षा व्यवस्था की सर्वत्र हो रही प्रशंसा

किशनगंज-में-बकरीद-पर्व-सोल्लास-सम्पन्न-एसपी-कुमार-आशीष
फोटो – किशनगंज जिले एसपी कुमार आशीष ने गंगा जमुनी तहजीब की परंपरा को निभाते हुए बकरीद पर्व सोल्लास सम्पन्न करायी सुरक्षा व्यवस्था की सर्वत्र हो रही प्रशंसा

सीमांचल ( विशाल कुमार )।

बकरीद पर्व शांतिपूर्ण माहौल में मनाए जाने को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने वाले किशनगंज एसपी के कार्यों की सर्वत्र प्रशंसा हो रही है।उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को  आवश्यक दिशा निर्देश देकर चुस्त दुरुस्त कायम कर रखा था।

किशनगंज जिले में जिले के कुल 94 स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों की तैनाती की गई थी।

जबकि तीनों अंचल पुलिस निरीक्षक किशनगंज अंचल, बहादुरगंज अंचल एवं ठाकुरगंज अंचल के अधीन एक-एक क्यूआरटी की टीम भी तैनात किये गए थे

विशेष सशस्त्र पुलिस को भी असमाजिक तत्वों पर नजर रखने हेतु अलग से किया गया था तैनात।

वहीं दूसरी ओर पांच गश्ती दल को भी दंडाधिकारी के साथ किया गया था प्रतिनियुक्त।

वर्षों पुरानी चली आ रही किशनगंज जिले की गंगा-यमुनी तहजीब को कायम रखने के सफल  प्रयास के साथ साथ सामाजिक दूरी का पालन कराने का भी प्रयास सफल रहा।हिदायत दी गई थी कि मास्क पहनकर ही बाहर निकलें।

जिलेभर में ईद-उल-अज़हा यानि बक़रीद का त्यौहार उत्साह एवम् उमंग के साथ सौहार्दपूर्ण माहौल में सम्पन्न हो गया है। इस दौरान कहीं से भी किसी तरह की अप्रिय घटना घटित होने की सूचना प्राप्त नही है। जिले में ठाकुरगंज, बहादुरगंज, दिघलबैंक, टेढ़ागाछ, कोचाधामन, किशनगज, पौआखाली, गलगलिया, कुर्लिकोट, सुखानी, पाठामारी, जियापोखर आदि थाना क्षेत्रों में बक़रीद पर्व को लेकर सुबह से ही रौनक छाई रही।

बकरीद का पर्व जिले में शांतिपूर्ण माहौल में मनाए जाने को लेकर जिले में एसपी के द्वारा किये गए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम की प्रशंसा जिले भर में हुई है।

 पर्व को लेकर जिले के सभी थानाध्यक्षों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया था। पर्व को शांतिपूर्ण तरीके से मनाये जाने हेतु सभी थानों की पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही थी।

जिले में कुल 94 स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी एवं कर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही तीनों अंचल पुलिस निरीक्षक किशनगंज अंचल, बहादुरगंज अंचल एवं ठाकुरगंज अंचल के अधीन एक-एक क्यूआरटी की तैनाती की गई थी। इसके अतिरिक्त विशेष सशस्त्र पुलिस को भी असमाजिक तत्वों पर नजर रखने हेतु अलग से तैनात किया गया है।

पांच गश्ती दल को भी दंडाधिकारी के साथ प्रतिनियुक्त किया गया ,  जो निरंतर अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर असमाजिक व शरारती तत्वों पर निगाह रखते रहे। सोशल मीडिया पर भी विशेष रूप से निगरानी बरती गई । उधर पर्व के दौरान जिले के तमाम थानाक्षेत्रों के संवेदनशील स्थानों में दंडाधिकारियों के साथ पुलिस पदाधिकारी समेत पर्याप्त संख्या में पुलिसबल मौजूद रहे।

धार्मिक स्थलों की भी निगरानी में स्थानीय पुलिस चौकीदारों के अलावे विभिन्न विभाग के कर्मियों की तैनाती की गई थी। त्यौहार के दौरान विधि व्यवस्था में कहीं कोई चूक ना हों इसके लिए डीएम डॉ आदित्य प्रकाश, एसपी कुमार आशीष के मॉनिटरिंग में एसडीएम शाहनवाज अहमद नियाजी, सदर डीएसपी अजय झा, एसडीपीओ अनवर जावेद अंसारी व तमाम प्रखंडों व अंचलों के बीडीओ, सीओ शहर से लेकर गाँवों तक सतत निगरानी बनाए रखे।

स्मरणीय है कि  एसपी कुमार आशीष ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि सोशल मीडिया पर किसी भी तरह का अफवाह न फैलायें और न ही किसी प्रकार की आपत्तिजनक फोटो, वीडियो को पोस्ट करें। पर्व को लेकर सोशल मीडिया के प्रत्येक पोस्ट पर पुलिस की विशेष टीम की पैनी नजर है।

एसपी कुमार आशीष ने अपील किये हैं कि अपने आस-पास हो रहे किसी प्रकार की असमाजिक गतिविधि की सूचना अविलम्ब नजदीकी पुलिस थाना अथवा जिला के वरीय पुलिस पदाधिकारियों को दें।

ताकि ऐसे आपराधिक प्रवृत्ति व असमाजिक तत्वों के विरुद्ध विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई की जा सके। एसपी ने कहा कि यह स्मरण रखें कि किसी भी प्रकार की असमाजिक गतिविधि को छुपाना अथवा संरक्षण देना न एक सामाजिक बुराई है बल्कि एक कानूनन अपराध भी है।

कोविड 19 संक्रमण को देखते बकरीद पर्व को शांति पूर्वक अपने-अपने घरों में रहकर मनायें तथा वर्षों पुरानी चली आ रही गंगा-यमुनी तहजीब को कायम रखें। सामाजिक दूरी का इस्तेमाल करें। मास्क पहनकर ही बाहर निकलें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.