ट्विटर ने रवि शंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे के लिये किया बंद !

0
cyz

सरकार, ट्विटर और टकराव: सुचना एवं प्रौधोगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट लॉक, कंपनी बोली- पॉलिसी का किया उल्लंघन

शंकर-प्रसाद
फोटो – रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट लॉक

नई दिल्ली। केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच लंबे समय से टकराव जारी है.  नए IT रूल्स को लेकर भी सरकार और Twitter में काफी मतभेद है. अब Twitter ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ही Twitter अकाउंट लॉक कर दिया. Twitter ने दलील दिया है कि उन्होंने कंपनी की पॉलिसी का उलंघन किया है. इसलिए अकाउंट लॉक कर दिया गया है.

रविशंकर प्रसाद का Twitter अकाउंट लॉक

दरअसल, केंद्र सरकार और ट्विटर के बीच लंबे समय से तनातनी जारी है. इस बीच आज केंद्रीय IT मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया है कि Twitter ने करीब एक घंटे तक उनका अकाउंट लॉक रखा. Twitter का कहना था कि आपने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन किया है. बाद में Twitter ने अकाउंट अनलॉक किया.

कॉपीराइट एक्ट का किया उल्लंघन

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ट्विटर की मनमानी, असहनशीलता को लेकर मैंने जो टिप्पणियां की है, स्पष्ट तौर पर यह उसकी झल्लाहट है. उन्होंने कहा कि कोई भी प्लेटफॉर्म कुछ भी कर ले IT को लेकर नया कानून मानना ही पड़ेगा. इसे लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा. अकाउंट लॉक करने से पहले ट्विटर ने मुझे कोई नोटिस नहीं दिया. इससे साबित होता है कि ट्विटर नए नियमों को नहीं मानना चाहता है.

बता दें कि ट्विटर और केंद्र सरकार में लंबे समय से विवाद चल रहा है. सरकार का कहना है कि ट्विटर को नया नियम मानना होगा. नए नियमों के तहत ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे बड़े सोशल मीडिया मंचों को अतिरिक्त उपाय करने की जरूरत होगी. इसमें भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी की नियुक्ति आदि शामिल हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.