बिहार इकाई में जदयू संगठन का विस्तार

0
cyz

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) पार्टी के वरिष्ठ नेता मेजर एकबाल हैदर खान बने प्रदेश महासचिव, इससे पहले जदयू अल्पसंख्यक सेल के प्रदेश उपाध्यक्ष व महासचिव जैसे पदों पर भी कार्यरत थे

मेजर-एकबाल-हैदर-खान
फोटो – वरिष्ठ नेता मेजर एकबाल हैदर खान बने जदयू प्रदेश महासचिव

बिहार मंथन डेस्क

नीतीश कुमार की पार्टी जदयू की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, पहली बार महिलाओं को तरजीह दी गयी है। 212 सदस्यीय कमिटी में एक तिहाई से अधिक महिलाओं को जगह दी गयी है। अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा और कोषाध्यक्ष ललन कुमार सर्राफ के अलावा 29 उपाध्यक्ष में 9 महिलाएं हैं जबकि 60 महासचिव में 16, 114 सचिव में 46 और 7 प्रवक्ता में एक महिला शामिल हैं ।

जनता दल यूनाइटेड की नए कमिटी का गठन : यहाँ से डाउनलोड करें

सबसे बड़ी बात यह है कि नवगठित प्रदेश इकाई में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह-जिला नालंदा को वह तरजीह नहीं दी गयी जो अन्य जिलों को दी गयी है. नालंदा जिले से मात्र चार को जगह दी गयी है. जगह पानेवालों में एक पुरुष डॉ० कुमार पुष्पंजय (महासचिव) और तीन महिलाएं डॉ० वसुंधरा कुमारी, मीरा देवी और मुन्नी देवी शामिल हैं. तीनों महिलाओं को सचिव बनाया है ।

नवादा जिला से छह कार्यकर्ताओं को जगह दी गयी है जिनमें दो महिलाएं और चार पुरुष हैं. प्रमिला कुमारी को उपाध्यक्ष बनाया गया है जबकि पिंकी कुमारी उर्फ पिंकी भारती को सचिव का पद दिया गया है. चार पुरुष पदाधिकारियों में दो कुशवाहा और दो मुस्लिम समाज से हैं ।

रालोसपा के नवादा जिलाध्यक्ष रहे इन्द्रदेव कुशवाहा के अलावा ललन प्रसाद कुशवाहा, मेजर इकबाल हैदर खान और सैयद नजम इकबाल को महासचिव पद से नवाजा गया है. मेजर इकबाल हैदर खान जेनरल कमिटी में आने से पहले अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष थे. शेष की सूची निम्न प्रकार है

जैसे ही एकबाल हैदर मेजर खान को प्रदेश महासचिव बनाने की सुचना मिली बधाईयों की ताँता शुरू हो गई, उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह, प्रेदश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा व अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमाा खान का शुक्रिया अदा करते हुए कहा है कि वह अपने नेताओं के मार्गदर्शन में पार्टी के लिए पूरी जिम्मेदारी से काम करते रहेंगे ।

आगे बताया कि पार्टी सर्वोपरी है. हमें जो भी जिम्मेदारी दिया गया है उसे पूरी निष्ठा से निभाने की कोशिश करूँगा  और  पार्टी द्वारा उन पर विश्वास जताने के लिए पार्टी का आभार व्यक्त किया साथ – साथ पार्टी को मजबूत करने के लिए और अधिक वृहत पैमाने पर अभियान चलाया जायेगा ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.